एलआईसी आधार स्तंभ योजना नंबर 843

Aadhaar Stambh PlanNo.843|एलआईसी आधार स्तंभ योजना नंबर 843

एलआईसी आधार स्तंभ योजना की विशेषताएं :-(Characteristics of  Aadhaar Stambh Plan)

1. यह योजना मुख्य रूप से पुरुषों के लिए उपलब्ध है।
2. इस योजना के लिए मेडिकल जांच की कोई आवश्यकता नहीं है ।
3. परिपक्वता की अधिकतम उम्र सीमा 70 वर्ष है ।
4. पॉलिसी अवधि की न्यूनतम सीमा 10 वर्ष और अधिकतम सीमा 20 वर्ष है, जबकि पॉलिसी लेने वाले ग्राहक की प्रवेश और न्यूनतम 8 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए ।
5. इस योजना के लिए प्रीमियम भुगतान वार्षिक, अर्द्धवार्षिक, तिमाही या मासिक कैसे भी कर सकते हैं।
6.अधिकतम बीमित रकम ₹300000 है ।
7. भारत सरकार के द्वारा इस योजना के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है ।
8. यह नियमित प्रीमियम एंडोवमेंट एश्योरेंस प्लान है।

आवश्यक दस्तावेज: -(Required Documents)

  • पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ(Passport Size Photograph)
  • पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या कैश(Cheque or Cash to pay the first premium)
  • आधार कार्ड(Aadhaar Card)
  • वैद्य पते का सबूत(Valid Address Proof)
  • जन्म प्रमाण की तिथि(Date Of Birth Proof)
  • वैद्य पहचान पत्र(Valid Identity Card)
  • वैद्य आय का प्रमाण(Proof Of Valid Income)
  • योजना के प्रस्ताव का विविध भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ फॉर्म(Miscellaneous Filled and Signed Form of Proposal of Scheme)

प्रीमियम भुगतान पर मिलने वाला छूट: -(Rebates)

  • पॉलिसी का मूल बीमा धन ₹300000 रखने पर 2%, 200000 से 290000 पर 1.50% और इससे कम पर कोई भी छूट नहीं दी जाती है ।
  • अगर पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान वार्षिक होता है, तो प्रीमियम पर 2% की छूट दी जाती है ।
  • अगर पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान अर्धवार्षिक होता है ,तो प्रीमियम पर 1% छूट दी जाती है ।
  • अगर पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान मासिक या तिमाही होता है ,तो इस पर किसी भी तरह की छूट नहीं दी जाती है ।

एलआईसी की आधार स्तंभ योजना में होने वाले लाभ: -(Benefits)

1. मृत्यु लाभ (Death Benefits) = अगर पॉलिसी के पहले 5 वर्षों में पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है,तो उसके नॉमिनी को मृत्यु लाभ के रूप में मूल बीमित रकम का भुगतान किया जाता है। अगर पॉलिसी के 5 वर्षों के बाद पॉलिसी धारक की मृत्यु होती है, तो उसके नॉमिनी को मृत्यु लाभ के रूप में मूल बीमित रकम का 105%+ लॉयल्टी एडिशन का भुगतान किया जाता है।
2. परिपक्वता लाभ (Maturity Benefits)= पॉलिसी धारक को परिपक्वता लाभ के रूप में,परिपक्वता पर मिलने वाला बीमित रकम के साथ लॉयल्टी एडिशन (अगर कुछ है तो) का भुगतान किया जाता है ,परंतु यह तब होता है जब पॉलिसी धारक पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है।
3. लोन(Loan)=(कुछ शर्तों के साथ है )अगर आपने पूरे 3 वर्षों तक अपने प्रीमियम का भुगतान किया है ,तो आप लोन लाभ भी उठा सकते हैं ।एलआईसी जीवन प्रगति योजना में कर लाभ अगर आपने भुगतान किया है तो भुगतान किए हुए प्रीमियम पर आयकर की धारा 80 सी के तहत की छूट दी गई है और परिपक्वता राशि पर भी आपको 10(10D) के तहत छूट दी जाएगी ।
4. ऑटो कवर लाभ(Auto Cover Benefits)= आमतौर पर पॉलिसी धारक यदि किसी पॉलिसी योजना का प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाता है , तो पॉलिसी धारक की यह योजना रुक जाती है और यह पेड अप योजना में बदल जाती है, लेकिन एलआईसी के आधार स्तंभ योजना के अंतर्गत अगर आपने किसी भी प्रीमियम का भुगतान नहीं किया है, तो भी आपको सीमित समय के लिए परंतु पूरा जोखिम कवर जरूर मिलता है। यहां पर आपको जो अतिरिक्त समय मिलता है, उस अतिरिक्त समय को ऑटो कवर लाभ कहा जाता है ।यदि पॉलिसी धारक 3 वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान करता है और आगे किसी कारणवश वह प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाता है, तो ऑटो कवर के रूप में आखिरी जमा प्रीमियम से 6 महीने तक का समय दिया जाता है, इस समय तक डेथ क्लेम भी एक्सेप्ट किया जाएगा ।
5. रिवाइवल(Revival)=ऐसी पॉलिसी जो प्रीमियम का भुगतान नहीं करने के कारण बंद हो गई है और पेड अप वैल्यू पर चल रही है ,तो उसे रिवाइवल किया जा सकता है अर्थात बंद पॉलिसी को पुनः जीवित किया जा सकता है ।इसका समय आखिरी जमा प्रीमियम से 2 साल तक का होता है।
6. सरेंडर मूल्य(Surrender Value)=योजना को सरेंडर करने के लिए यह आवश्यक है कि आपको पूरे 3 वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा । यदि आपने ऐसा किया है, तो आप इस योजना को सरेंडर कर सकते हैं ।
7. राइडर लाभ(Rider Benefits)=एलआईसी की योजना में कई तरह के लाभ है ,जिसके अंतर्गत दिव्यांगता लाभ राइडर के साथ-साथ इस योजना में भी एक वैकल्पिक राइडर उपलब्ध है ।अगर हमें इस राइडर का लाभ उठाना है, तो एक अतिरिक्त प्रीमियम भरकर उठा सकते हैं।
Aadhaar Stambh PlanNo.843
Aadhaar Stambh Plan

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *