एलआईसी जीवन लाभ 936| LIC Jeevan Labh 936

जीवन लाभ योजना 936|LIC Jeevan Labh 936 ( by insurancevidya)

LIC Jeevan Labh 936|एलआईसी जीवन लाभ 936 8 से 59 वर्ष के आयु वर्ग के किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध है । यह सीमित प्रीमियम भुगतान बंदोबस्ती योजना है।यह प्लान सीमित प्रीमियम भुगतान लिंक एंडोवमेंट प्लान है,जिसके अंतर्गत यह ग्राहकों की सेवा के लिए विभिन्न विभिन्न प्रकार के लाभों के साथ आता है। इसका उद्देश्य अपने ग्राहको को सुरक्षा और बचत का एक संयोजन प्रदान करना होता है। यह बीमित व्यक्ति के निधन के समय उसके परिवार को वित्तीय सहायता भी करता है।

जीवन लाभ योजना टेबल नंबर 936 के महत्वपूर्ण तत्वो योजना की पॉलिसी अवधि अर्थात प्रीमियम भुगतान की अवधि 16 (10)वर्ष,21(15)वर्ष, 25(25) वर्ष और आयु 18 से 50 वर्ष अधिकतम तथा परिपक्वता आयु 65 वर्ष होती है ।

जीवन लाभ योजना 936 की प्रमुख विशेषताएं  (Characteristics)

  •     यह मुख्य रूप से व्यक्तिगत निवेशकों के लिए बनाई गई योजना है।   इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी अवधि पूरी होने के बाद परिपक्वता राशि =मूल बीमा राशि+पॉलिसी अवधि के दौरान निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस+ अंतिम अतिरिक्त बोनस के रूप में होती है ।
  • इस योजना के अंतर्गत दुर्घटना मृत्यु एवं अपंगता राइडर्स, टर्म राइडर्स ,दुर्घटना मृत्यु राइडर्स उपलब्ध होते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम 2 वर्ष का प्रीमियम भुगतान करने के बाद लोन लेने की सुविधा भी दी जाती है । इसी के साथ ही इस योजना की सुनिश्चित राशि ₹200000 है ।
  • इसमें भुगतान की गई प्रीमियम 80(सी) के अंतर्गत में छूट प्राप्त और परिपक्वता राशि 10(10डी)के अंतर्गत आय कर मुक्त आयकर छूट के लाभ के रुप में सम्मिलित होता है ।
  • इस योजना की उपलब्धता समय अवधि के तीन लंबाई पर आधारित है 16,21 और 25 वर्ष ।
  • यह योजना लंबे समय तक निवेशकों के निवेश और लक्ष्यों को बनाने में मदद करता है ।
  • इस योजना के अंतर्गत सीमित भुगतान की सुविधा सुनिश्चित की जाती है । यह इसलिए की जाती है , कि प्रीमियम के सीमित भुगतान के समय उपयोगकर्ता प्रीमियम की न्यूनतम राशि का भुगतान कर सके और उस भुगतान की अधिकतम परिपक्वता राशि का लाभ उठा सकें ।
  • इसका भुगतान वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक प्रीमियम के रूप में किया जाता है ।
  • यह योजना पॉलिसी जारी करने की तारीख से 15 दिनों की निशुल्क जांचने की अवधि प्रदान करती है । इसके साथ-साथ इस योजना में बीमा अधिनियम के अनुसार नामांकन की सुविधा भी प्रदान की जाती है ।

एलआईसी जीवन लाभ योजना के कई लाभ हैं(Benefits of LIC Jeevan Labh 936)

1. मृत्यु लाभ (Death Benefits)

इसके अंतर्गत यदि बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है , तो नामांकित व्यक्ति बीमा राशि के रूप में लाभ प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी होगा । हालांकि यह राशि केबल भुगतान की जाएगी । बशर्ते कि सभी प्रीमियम को सफलतापूर्वक मंजूरी दे दी गई हो ।

2. परिपक्वता लाभ (Maturity Benefits)

किसी भी पॉलिसी धारक को परिपक्वता लाभ सिर्फ तभी मिलता है ,जब वह पॉलिसी धारक पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है । परिपक्वता राशि एकमुश्त और किसी अन्य अतिरिक्त लाभ जैसे कि संशोधन बोनस इत्यादि में सम्मिलित है ।

3. ऋण एवं छूट (Loan and Rebate)

पॉलिसी धारक प्रीमियम के नियमित भुगतान के अलावा विभिन्न कर लाभ, कर मोचन और छूट का आनंद भी लेते हैं ।  इस योजना विभिन्न प्रकार की किस्ते होती हैं , जैसे वार्षिक ,अर्द्धवार्षिक और मासिक अर्धवार्षिक प्लान लेते समय यह छूट 1% वार्षिक प्लान लेते समय 2% होती है अर्थात जितना अधिक का प्लान होगा , उतनी ही ज्यादा छूट मिलेगी । जैसे कि 500000 से 9.9 लाख तक 1.25%, ₹1000000 14.9 लाख तक 1.50 % की छूट तथा 15 लाख और उससे अधिक पर 1.75% की छूट दी जाती है ।
अगर पॉलिसी धारक पॉलिसी अवधि की शुरुआत के 3 वर्षों को पूरा करने और नियमित रूप से भुगतान कर रहा है, तो उसकी पॉलिसी को नोबिता के योग्य होने के लिए सरेंडर मूल्य भी प्राप्त करना चाहिए ।

4. अन्य लाभ (Other Benefits)

यदि आप अपने बच्चे की पढ़ाई या शादी की योजना बना रहे हैं, तो उसके लिए यह एक आदर्श योजना है । इस योजना के अंतर्गत आपका सिंपल रिवॉल्यूशनरी बोनस , आपके वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना तक हो सकता है ।

एलआईसी जीवन लाभ रिेबेट्स (Rebates)

1.  यह प्रीमियम भुगतान मोड़ पर छूट प्रदान करता है । इसके अंतर्गत 2% वार्षिक प्रीमियम भुगतान और 1%अर्धवार्षिक प्रीमियम भुगतान मोड़ के रूप में तालिका प्रीमियम के अनुसार पेश किया जाता है ।

2. यह बीमा राशि पर छूट भी प्रदान करता है । अगर बीमा राशि 50000 से ₹500000 है , तो 1.25% और अगर 500000 से ₹990000 है तो 1.50% तथा 15 लाख और उससे अधिक है तो 1.75% की दर से बीमा राशि पर छूट प्रदान की जाती है ।

3. इसके अंतर्गत फ्री- लुक अवधि और मोहलत दोनों दी जाती है । फ्री लुक अवधि जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अगर पॉलिसी धारक अपनी योजना से किसी भी कारणवश खुश नहीं होता है, तो वह 15 दिनों के भीतर ही पॉलिसी को रद्द करवा सकता है ,इसे फ्री लुक अवधि कहते हैं । इसके अंतर्गत जब पॉलिसी रद्द हो जाएगी ,तब प्रीमियम भुगतान वापस कर दिया जाएगा और मोहलत से तात्पर्य यह है कि आपके प्रीमियम के भुगतान की अवधि को बढ़ाना । मासिक प्रीमियम भुगतान के लिए यह अवधि 15 दिनों की तथा वार्षिक, अर्द्धवार्षिक और त्रैमासिक प्रीमियम भुगतान के लिए यह अवधि प्रीमियम देय तिथि से 30 दिनों तक के लिए बढ़ाई जाती है ।

4. आयकर लाभ की सुविधा भी इस योजना के अंतर्गत दी जाती है । इसके द्वारा आपको अपनी बचत को अधिकतम करने और अपनी कर देनदारियों को कम करने की अनुमति दी जाती है ।

5. यदि पॉलिसी धारक पॉलिसी अवधि के एक वर्ष के भीतर ही आत्महत्या कर लेता है, तो नामांकित व्यक्ति को बीमा कंपनी के द्वारा किसी भी प्रकार की बीमा राशि प्रदान नहीं की जाएगी जबकि पॉलिसी की अवधि के 1 वर्ष से अधिक आत्महत्या के मामले में बिना किसी ब्याज के प्रीमियम का 80% नामांकित व्यक्ति को भुगतान किया जाता है ।

कुछ सामान्य एवं उपयोगी प्रश्न (Some General and Important Question )

 

क्या इस योजना के अंतर्गत लोन की सुविधा उपलब्ध है?

हां, इस योजना के अंतर्गत लोन की सुविधा उपलब्ध है। लेकिन यह सिर्फ तभी हो सकता है , जब आपके पॉलिसी प्रीमियम 3 वर्ष पूरे कर चुका हो, जो पॉलिसी धारक नियमित रूप से अपनी पॉलिसी प्रीमियम भरता है  । वह 90% सेरेंडर वैल्यू पर लोन ले सकता है और अगर किसी पॉलिसी धारक की किस्त बकाया है, तो वह सरेंडर वैल्यू का 80% लोन ले सकता है 

क्या इस प्लान के अंतर्गत टैक्स बेनिफिट मिलता है?

हां ,इस प्लान के अंतर्गत टैक्स बेनिफिट सेक्शन 80c के अंतर्गत मिलता है और मैच्योरिटी का अमाउंट भी टैक्स फ्री होता है, जिसका सेक्शन 10d है ।

लोन पर ब्याज क्या लगेगा?

यह ब्याज ज्यादा नहीं होता, परंतु ब्याज की दर प्रति व्यक्ति के हिसाब से उसके पिछले रिकॉर्ड के हिसाब से एलआईसी डिसाइड करता है ।

इस योजना में अधिकतम बीमित राशि कितनी हो सकती है?

इस योजना में अधिकतम बीमित राशि की कोई सीमा नहीं है ,परंतु एक शर्त होती है कि यह 200000 के बाद 10000 के गुणांक में ऐड कर सकते हैं ।

एलआईसी जीवन लाभ योजना को कितने वर्षों के भीतर रिवाइवल करना होता है?

एलआईसी जीवन लाभ योजना को 2 वर्षों के अंतर्गत रिवाइवल करना होता है ।

LIC Jeevan Labh 936
LIC Jeevan Labh 936

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *